YouTube Shorts Creator's YouTube Partner Program (YPP) Me Kaise Shameel Ho Sakate Hai ?

अब YouTube Shorts Creator's भी YouTube Partner Program (YPP) में शामिल होकर कमाई कर सकते हैं। चलिए, जानते हैं कि शॉर्ट्स क्रिएटर्स YPP में कैसे शामिल

अब YouTube Shorts Creator's भी YouTube Partner Program (YPP) में शामिल होकर कमाई कर सकते हैं। चलिए, जानते हैं कि शॉर्ट्स क्रिएटर्स YPP में कैसे शामिल हो सकते हैं? और शॉर्ट्स पर दिखने वाले विज्ञापनों से जो रेवेन्यू होती है, उसे कैसे बांटा जाता है? इस article में हम ये भी जानेंगे, कि अपनी शॉर्ट्स परफ़ॉर्मेंस और कमाई को कैसे देखा जा सकता है? 

YouTube Shorts Creator's YouTube Partner Program (YPP) Me Kaise Shameel Ho Sakate Hai ?


YouTube Shorts Creator's YPP में कैसे शामिल हो सकते हैं ?

सबसे पहले जानते हैं, कि शॉर्ट्स क्रिएटर्स यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में कैसे शामिल हो सकते हैं? इस प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए जरूरी है कि शॉर्ट्स क्रिएटर के चैनल पर कम से कम एक हजार सदस्य (1000 Subscriber's) हों, और साथ ही सार्वजनिक तौर पर दिखने वाले उनके शॉर्ट वीडियो को पिछले नब्बे (90) दिनों में एक करोड़ मान्य व्यू (Real views) मिले हों। ऐसे क्रिएटर्स भी प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिनके चैनल पर एक हजार सदस्य (1000 Subscriber's) हों और उनके लंबी अवधि वाले सार्वजानिक वीडियो को चार हजार घंटों (4000 hours) तक देखा जा चुका हो। ये भी जरूरी है, कि आपके कॉन्टेंट को यूट्यूब की उन नीतियों का भी पालन करना चाहिएं, जो ओरिजिनल कॉन्टेंट के लिए बनी हैं। यानी आपने जो कॉन्टेंट अपलोड किया है, वो आपका ही कॉन्टेंट है, किसी और का नहीं । 

यूट्यूब पर वायरल होने के लिए क्या करें?

यूट्यूब ऐसे ओरिजिनल कॉन्टेंट को पुरस्कृत (Viral) करना चाहता है, जो दर्शकों के लिए कुछ नया या दिलचस्प दिखाता है। मान लें कि आपने रीमिक्स टूल से किसी ऐसे कॉन्टेंट को रीमिक्स किया है, जो आपका ओरिजनल कॉन्टेंट नहीं है, लेकिन आपने उसमें कुछ मजेदार, नई, या दिलचस्प चीज़ जोड़ दी है। तो इसका मतलब हुआ कि आपने उसे पूरे तरीके से बदल दिया है। 

दूसरे शब्दों में कहें तो किसी दूसरे क्रिएटर का कॉन्टेंट इस्तेमाल किया जा सकता है, तभी, जब आपका वीडियो देखकर दर्शकों को ये साफ़ पता चले, कि वह ओरिजिनल वीडियो से काफी अलग है, और उसमें एक नयापन है। 

शॉर्ट्स पर दिखने वाले विज्ञापनों से रेवेन्यू को कैसे बांटा जाता है?

अब हम आपको बताएंगे कि शॉर्ट्स पर दिखने वाले विज्ञापनों से रेवेन्यू को कैसे बांटा जाता है? शॉर्ट्स के लिए रेवेन्यू के बंटवारे का एक ख़ास मॉडल बनाया गया है, ये इन चार स्टेप में काम करता है।

1. Shorts Feed में दिखने वाले विज्ञापनों से रेवेन्यू जोड़ा जाता है।

सबसे पहले, शॉर्ट्स फीड में दिखने वाले विज्ञापनों से रेवेन्यू को जोड़ा जाता है। हर महीने शॉर्ट्स फीड में अलग अलग शॉर्ट वीडियो के बीच दिखने वाले विज्ञापनों से आने वाले रेवेन्यू को एक साथ जोड़ा जाता है। 

ये रेवेन्यू दो कामों में इस्तेमाल होती है;

पहला, उन क्रिएटर्स को पुरस्कृत करने के लिए जो कमाई करने की जरूरी शर्तें पूरी करते हैं।

और दूसरा, म्यूजिक का लाइसेंस खरीदने में हुए खर्च को कवर करने में।

2. Creator Pool को calculate किया जाता है।

इसके बाद क्रिएटर पूल को कैलकुलेट किया जाता है। शॉर्ट्स फीड में दिखने वाले विज्ञापनों से हुई कुल रेवेन्यू का एक हिस्सा क्रिएटर पूल को बांट दिया जाएगा। ये हिस्सा क्रिएटर के शॉर्ट वीडियो पर मिले व्यू और उसमें इस्तेमाल किए गए म्यूजिक के आधार पर तय किया जाता है। अगर कोई क्रिएटर अपने शॉर्ट वीडियो में म्यूजिक नहीं इस्तेमाल करता है, तो उस वीडियो के व्यू से हुई सारी रेवेन्यू को क्रिएटर पूल में जोड़ दिया जाता है। अगर कोई क्रिएटर अपने शॉर्ट वीडियो में म्यूजिक इस्तेमाल करता है, तो उस वीडियो के व्यू से हुई रेवेन्यू को क्रिएटर पूल और म्यूजिक पार्टनर के बीच बांट दिया जाता है। म्यूजिक पार्टनर को कमाई में से कितना हिस्सा मिलेगा, ये इस बात से तय होता है, कि उनके कितने ट्रैक इस्तेमाल किए गए हैं।

उदाहरण के लिए अगर किसी शॉर्ट वीडियो में एक ट्रैक इस्तेमाल किया गया है, तो उससे होने वाली रेवेन्यू का आधा हिस्सा क्रिएटर पूल में जाएगा, और बचा हुआ आधा हिस्सा म्यूजिक का लाइसेंस खरीदने में इस्तेमाल किया जाएगा। अगर किसी शॉर्ट वीडियो में दो ट्रैक इस्तेमाल किए गए हैं. तो उससे होने वाली रेवेन्यू का एक तिहाई हिस्सा, या एक बटा तीन हिस्सा क्रिएटर पूल में जाएगा, और बचा हुआ दो तिहाई या दो बटा तीन हिस्सा म्यूजिक का लाइसेंस खरीदने में इस्तेमाल किया जाएगा।

3. Creator Pool को क्रिएटर्स के लिए बांट दिया जाता है।

फिर क्रिएटर पूल को क्रिएटर्स के लिए बांट दिया जाता है। हर देश के लिए बने क्रिएटर पूल से YouTube शॉर्ट वीडियो से कमाई करने वाले क्रिएटर्स की एक रकम को आवंटित करता हैं। ये रकम इस आधार पर तय होती है कि क्रिएटर पूल में शॉर्ट वीडियो पर मिले कुल व्यू का कितना हिस्सा उस क्रिएटर के बनाए गए कॉन्टेंट से आया है।

जैसे मान लें, कि कमाई कर रहे सभी क्रिएटर्स के शॉर्ट वीडियो पर कुल जितने व्यू आए हैं। उनमें से पांच प्रतिशत व्यू आपके कॉन्टेंट से मिले हैं। ऐसे में क्रिएटर पूल की पूरी रकम का पांच प्रतिशत हिस्सा आपको आवंटित किया जाएगा। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा, कि आपने वीडियो में म्यूजिक इस्तेमाल किया है, या नहीं। 

4. Shorts से हुई रेवेन्यू का बंटवारा लागू किया जाता है।

और आखिर में, शॉर्ट्स से हुई रेवेन्यू का बंटवारा लागू किया जाता है। यानी कि कमाई करने वाले क्रिएटर्स को जितनी रकम शॉर्ट्स रेवेन्यू से आवंटित की गई थी, उसमें से ये पैंतालीस प्रतिशत हिस्सा अपने पास रखेंगे।

जैसे अगर क्रिएटर पूल में आपको एक हजार डॉलर आवंटित किया गया है, तो आपको चार सौ पचास डॉलर रखने को मिलेंगे। 

रीकैप करने के लिए शॉर्ट्स के लिए रेवेन्यू के बंटवारे के ये चार स्टेप हैं। 

  • शॉर्ट्स फीड में दिखने वाले विज्ञापनों से रेवेन्यू को जोड़ा जाता है।
  • इसके बाद क्रिएटर पूल को कैलकुलेट किया जाता है।
  • फिर क्रिएटर पूल को क्रिएटर्स के लिए बांट दिया जाता है।
  • और आखिर में, हर क्रिएटर के लिए शॉर्ट्स से होने वाली रेवेन्यू का बंटवारा लागू होता है।

क्योंकि शॉर्ट्स के लिए वैसा वॉच पेज नहीं है, जैसा लंबी अवधि वाले वीडियो के लिए होता है, YouTube रेवेन्यू के बंटवारे के लिए ये मॉडल अपना रहा हैं, इसका फायदा ये होगा कि youtube कमाई करने वाले उन क्रिएटर्स को पुरस्कृत कर पाएंगे, जो शॉर्ट्स पर लोगों का अनुभव शानदार बनाते हैं। इस मॉडल में इस बात से भी फर्क नहीं पड़ेगा, कि उनके वीडियो के बगल में विज्ञापन दिखते हैं या नहीं। इस तरीके का एक और फायदा ये भी है, कि क्रिएटर को इस बात की चिंता नहीं करनी पड़ेगी, कि उनके वीडियो को कॉपीराइट स्ट्राइक मिल जाएगी, या म्यूजिक डालने से कम कमाई होगी। वे आराम से अपनी क्रिएटिविटी दिखाकर अपना लक्ष्य पूरा कर सकते हैं। YouTube ओर हम सब ये देखने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, कि शॉर्ट्स क्रिएटर्स इस नए रेवेन्यू का इस्तेमाल कैसे करेंगे 

शॉर्ट्स से हुई अपनी कमाई और परफ़ॉर्मेंस कैसे देखी जा सकती है?

चलिए अब ये जान लेते हैं कि शॉर्ट्स से हुई अपनी कमाई और परफ़ॉर्मेंस कैसे देखी जा सकती है? यूट्यूब स्टूडियो एनालिटिक्स के रेवेन्यू टैब में आपको कॉन्टेंट टाइप के आधार पर वीडियो के रोजाना के व्यू और उनसे हुई रेवेन्यू के आंकड़े दिखाए जाएंगे। इसके अलावा, हाउ यू मेक मनी कार्ड, या आपकी कमाई कैसे हुई है कार्ड से आपको डिटेल में पता चल सकता है कि आपने शॉर्ट वीडियो, वीडियो या लाइव कॉन्टेंट से कितनी कमाई की है।

इसके अलावा ये How you make money, कार्ड या आपकी कमाई कैसे हूई है कार्ड से आपको डिटेल में पता चला सकता है कि आपने शॉर्ट वीडियो, वीडियो या लाइव कॉन्टेंट में कैसे कमाई कर रहे हैं। इसके अलावा ये कार्ड आपको डिटेल में दिखाएगा कि आप शॉर्ट वीडियो,वीडियो या लाइव कॉन्टेंट में कैसे कमाई कर रहे हैं।


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